बिशनगढ़ का "अलीला" रिसोर्ट सचमुच भव्य और गरिमापूर्ण

Typography
  • Smaller Small Medium Big Bigger
  • Default Helvetica Segoe Georgia Times

मालदीव से बिटिया का फोन आया कि लगभग दस दिनों के लिए हम अलवर आ रहे हैं। प्रशांत ने जयपुर के निकट मनोहरपुर/बिशनगढ़ में बने अति चर्चित और भव्य "अलीला" रिसोर्ट में दो नाइट्स की एडवांस बुकिंग भी की है। आप दोनों के लिए अलग से कमरा भी बुक करा दिया है। ना मत करना।

मालदीव से बिटिया का फोन आया कि लगभग दस दिनों के लिए हम अलवर आ रहे हैं। प्रशांत ने जयपुर के निकट मनोहरपुर/बिशनगढ़ में बने अति चर्चित और भव्य "अलीला" रिसोर्ट में दो नाइट्स की एडवांस बुकिंग भी की है। आप दोनों के लिए अलग से कमरा भी बुक करा दिया है। ना मत करना।

बिटिया मेरे स्वभाव से परिचित है कि मुझ से अब इधर-उधर ज़्यादा होता नहीं है।

यह कहकर कि आजाओ पहले, फिर तय करेंगे, मैं ने फोन पर कह दिया। श्रीमतीजी, प्रशांत और बिटिया के बराबर अनुरोध के सामने मेरा स्टैंड ढीला पड़ गया।

राजस्थान के कई विख्यात रिसॉर्ट्स के नाम सुन रखे थे। बिशनगढ़ के "अलीला" का नाम पहली बार कानों में पड़ा था। पता लगाने पर और गूगल खंगालने पर पता लगा कि यह रिसोर्ट बिशनगढ़ किले में बनाया गया है और अलवर से लगभ सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अलवर से थानागाजी, विराटनगर होते हुए मनोहरपुर और फिर बिशनगढ़।

जीपीएस लगाकर हम लगभग ढाई घंटों में रिसॉर्ट पहुंच गए। मैं ने मालदीव और दुबई के कई-एक रिसोर्ट देखें हैं। "अलीला"को देखकर यह बिल्कुल भी नहीं लगा कि यह रिसॉर्ट किसी से कम है ।सचमुच, भव्य और गरिमापूर्ण। एक पुराने एकान्तवासी किले को जिस खूबसूरती के साथ एक अत्याधुनिक रिसॉर्ट में ढाला गया है, वह देखते ही बनता है।

यों तो वीरों की भूमि राजस्थान अपने गौरवशाली दुर्गों, प्राचीरों, किल्लों आदि के लिए सर्व प्रसिद्ध है मग़र बिशनगढ़ का दुर्ग/फोर्ट अपनी अलग ही पहचान रखता है। एक दुर्ग को आधुनिक तर्ज़ पर अतीत की परंपरा को सुरक्षित रखते हुए जिस खूबसूरत/कलात्मक ढंग से एक भव्य रेसॉर्ट में रूपांतरित किया गया है, अगर यह देखना हो तो बिशनगढ़ फोर्ट में डेवेलोप किये गया "अलीला" रिसोर्ट इसका सुंदर उदाहरण है।

माना जाता है कि बिशनगढ़ फोर्ट करीब 230 साल पुराना है और इसे एक शाही रिसॉर्ट की तरह रि-डेकोरेट करने में लगभग 7 साल का वक्त लगा है। लग्जरी होटल में बदल चुका ये फोर्ट फरवरी 2017 में सैलानियों के लिए खोला गया था।

ये किला जयपुर के पास बिशनगढ़ गांव में बना है जिसके अंदर 59 लग्जरी सुइट बनाए गए हैं। इसके अलावा यहां इनडोर और आउटडोर रेस्त्रां भी है जिनका नाम अमरसर और नजारा रखा गया है। इस रॉयल रिसॉर्ट में स्पा, बार और स्विमिंग पूल की फैसिलिटी भी उपलब्ध है।

इस किले की खासियत इसकी दीवार है जो करीब 2 मीटर मोटी है जिसे इसके मूल रूप में ही रखा गया है। मेहमानों के लिए यहां तीन तरह के सुइट हैं: रॉयल, ग्रांड और रीगल। होटल के हर कमरे की खिड़की से पूरे शहर का नजारा दिखाई देता है।

बिशनगढ़ में स्थित ये होटल/रिसोर्ट दिल्ली एयरपोर्ट से 180 किलोमीटर की और जयपुर से 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। टाइम्स मैगज़ीन ने विश्व भर के 100 सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स में बिशनगढ़ के इस रेसॉर्ट को जगह दी है।


shiben rainashiben rainaDr. Shiben Krishen Raina
Currently in Ajman (UAE)
Member, Hindi Salahkar Samiti,
Ministry of Law & Justice (Govt. of India)
Senior Fellow, Ministry of Culture (Govt. of India)

Dr. Raina's mini bio can be read here: 
http://www.setumag.com/2016/07/author-shiben-krishen-raina.html

BLOG COMMENTS POWERED BY DISQUS

View Your Patna

/30

Latest Comments